Blog kya hai aur kaise banaye |ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये

हैलो दोस्तो मेरे इस ब्लॉग पोस्ट मे आपका स्वागत है आज हम इस पोस्ट मे पड़ने वाले है की आखिर blog होता क्या है और यह केसे काम करता है .और लोग ब्लॉग क्यो बनाते है इससे हमे क्या फायदा होने वाला है .


आमतौर पर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल तो हर व्यक्ति करता है और इंटरनेट पर पड़ते है जैसे कोई जानकारी चाहिए या किसी के बारे मे इन्फॉर्मेशन चाहिए तो आप इंटरनेट का सहारा लेते है और आप google मे जाके search करते है ।



जैसे : phone  pe acount केसे बनाते है ..
तो गूगल हमारे सामने कई सारे रिज़ल्ट दे देता है और हम किसी एक पर्क्लिक्क करके उसको पड़ते है.तो जो आप पद रहे है वही ब्लॉग है.

ब्लॉग क्या होता है और किसे कहते है 

ब्लॉग एक ऐसी जगह होती है जहा कोई व्यक्ति कुछ न कुछ सिकने मे लगा रहता है हर व्यक्ति कुछ न कुछ पोस्ट करते रहते है जैसे हम अपनी डायरी मे लिखते है अगर कुछ समय की बात करे तो 15 -20 साल पहले तो लोग अपनी जानकारी को डायरी मे पत्रिका मे अखबार मे   लिखते थे और लोगो के बीच मे पब्लिश करते थे .
लेकिन आज के इस modern age(आधुनिक युग) मे हम इंटरनेट के माध्यम से लिखना   ब्लॉग मे लिखा करते है .यही ब्लॉग है  और हम दूसरों तक पाहुचने का कार्य इंटरनेट के माध्यम से करते है और ब्लॉग किसी के वी बारे मे लिखा जा सकता है ।जो आपके मन मे हो ..जो लिखने का कार्य करता है उसे हम blogger कहते है और जो ब्लॉग पर लिखा होता है उसे हम blogging कहते है .




ब्लॉगिंग(blogging)
ब्लॉग पर  artical बनाकर  और लिख कर और को mainten करना ही ब्लोगिंग कहलाता है अपने विचार को दूसरों के सामने प्रस्तुत करना और संदेश को पाहुचना ही ब्लॉग है इसे आप पूरी मेहनत और लगन से करेंगे तो आप इससे पैसे वी कमा सकते है । 


ब्लॉगर(blogger)
ब्लोगर वह व्यक्ति होता है जो आपको रोज नई नई पोस्ट लिख कर आप तक पाहुचता है । और आप उसे पड़ते है ब्लोगर हमेशा आप तक नई नई खोज करता रहता है और आप तक पाहुचता है ।
 जैसे docter  engineer  आदि लोग होते है वैसे ही एक blogger होता है 


ब्लॉग बनाने से  आपको होने वाले फायदे 
वैसे तो आपको ब्लॉग बनाकर कोई वी नुकसान नहीं होने वाला है बल्कि इससे आपको बहुत सारे फायदे ही फायदे है जो मे आपको बता रहा हु । 

1 आप अपने knowledge को अपने ब्लॉग मे पब्लिश करके पूरी दुनिया मे शेयर कर कर सकते है ।

2 इंटरनेट की दुनिया मे आपकी एक अलग ही पहचान बनेगी । 

3 इसके माध्यम से आप कम समय मे अपनी बातों को लोगो तक पाहुचा सकते हो। 

4 हम ब्लॉग से पैसे वी कमा सकते है । जो हमारे लिए part time job का कम करता है । 

5 ब्लॉग आप किसी वी  भाषा मे लिख सकते है । 

6 रोज कुछ नया लिख के आप अपना knowledge और skill को improve कर सकते है 

7 इसके लिए आपको कोई ज्यादा technical पड़ाई की जरूरत नही है इसे कोई वी बना सकता है । 

8 और सबसे बड़ी बात अगर आप ब्लॉग पर लिखना प्रारम्भ करते है तो आपका नॉलेज कम नहीं होगा बल्कि आपका नॉलेज बदता ही चला जाएगा।


तो दोस्तो देखा की आप blog क्या होता है और और इससे हमे क्या फायदे होने वाले है । अगर आपकी कोई समस्या हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे जरूर बताए ।

धन्यवाद 
www.gkhck.blogspot.com








3 comments:

thank you..

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.