सुपर एप्प्स क्या होता है super apps kya hota hai ।

स्मार्टफोन यूजर के फोन मे औसतन 50 से 150 तक के apps होते है । लेकिन आने वाली  दौर सुपर अप्प्स  का है इसके आने के बाद आपके फोन मे 60 अप्प्स का काम बस 3 या 4 अप्प्स करेंगे । आइये जानते है की आखिरकार ऐसा क्या है खास इन super apps मे और इनकी जरूरत क्यो पड़ने वाली है । 

जब से स्मार्टफोन हमारी जिंदगी मे आया है तरह तरह के एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना  हमारी आदत बन गई है यू कहिए की मजबूरी बन गई है पेमेंट करना हो तो अप्प्स , मैसेज करना हो तो अप्प्स । क्या आपके मन मे कभी  आया है की अप्प्स कब तक हमारे साथ रहेंगे और इनके साथ क्या होने वाला है ? आखिरकार technology की रफ्तार बहुत तेज है और वह किसी 1 पर नहीं टिकती बल्कि आगे बड़  जाती है ।apps की अगली पीड़ी कैसी होगी इस सवाल का जवाब है  सुपर अप्प्स super apps ।

क्या है सुपर अप्प्स SUPER APPS


सुपर अप्प्स से मतलब ऐसे अप्प्स से है जो कोई 1 काम करने की बजाय सब कुछ करता है यह ऐसा application है जो रोज़मर्रा के apps की तुलना मे न केवल बहुत व्यापक और बड़ा है बल्कि ज्यादा तेज तर्राक, ज्यादा फास्ट, ज्यादा स्मार्ट , और ज्यादा पावरफूल है । आश्चर्य की बात है यह अवधारणा हमारे पड़ोस से यानि की चीन से लोक प्रिय हुई है इन दिनों दुनिया मे एक अप्प्स की खूब चर्चे है जिसका नाम है  - V CHAT

 V CHAT क्या है   
  
यह एक चीनी अप्प्स है । और इसको चीनी इंटरनेट कंपनी tesent ने 2011 मे lANCH  किया था ।  जिसका नाम सुनने मे तो ऐसा लगता है जैसे यह whats up जैसा कोई messageing apps होगा लेकिन हकीकत मे यह एक सिर्फ messagins तक सीमित  नहीं है।

सुपर अप्प्स v chat messaging के अलावा इतना कुछ करता है की चीनी यूजर्स दिन मे कम से कम दस बार इस पर लौटते है  सुबह से शाम तक वे इस chat  पर जमे रहते है और लोकप्रियता का आलम यह है की  80 करोड़ यूजर्स चीनी है।   जी हा 80 करोड़


हर चीज है यहा 

वी chat मे आम यूजर्स की जरूरत की हर चीज है । आज हमे जिन कामो के लिए दर्जनो apps का इस्तेमाल करना पड़ता है वे सभी सुभिधाए अकेले इस अप्प्स मे मौजूद है ।

 जैसे -whatsup की तरह instant message ।
         facebook की तरह जीवन की घटनाओ को दोस्तो व रिसतेदारों के साथ साझा करना की सुविधा । 
        restorent से खाना आर्डर करने की फीचर 
        taxi  book करने की व्यवस्था ,google maps  तरह सडको के nevigation कि सुविधा । 
       सिनेमा के ticket की  booking  करने की सुविधा और e commarce के जरिये समान खरीदने की सुविधा       आदि । चाहे तो इस अप्प्स के जरिये paytm की तरह भुगतान भी  कर सकते है और चाहे तो flipboard या        dely hunt की तरह ताजातरीन खबरे और आर्टिकल भी पड  ली लीजिये। 

v chat के यूजर्स को कोई दूसरा अप्प्स इस्तेमाल करने की शायद ही जरूरत पड़ती हो ।पहले पश्चिमी देशो मे इस अप्प्स को बहुत हल्के मे लिया गया था लेकिन अब एनहोने भी इसका लोहा मान लिया है क्योकि यह सुविधा जनक हाइकुय आप मानेंगे की इस अपपा क सालाना आम्दानी 2018 मे 1.2 अरब डालर  आँकी गई है तो यह है नए जमाने क iapps यानि की सुपर अप्प्स क्या आप को नह ई लगता की आज के जमाने ऐसे अप्प्स की मांग बड्ति जा रही है 


ज्यादा एप्प्स  यानि ज्यादा झंझट । 

इतने सारे अप्प्स न सिर्फ आपके ऊपर information की बमबारी करते है बल्कि उन सबको बार बार देखना , अपडेट करना , अपनी पprivacy को सुरक्षित रखना और विघपनों की भरमार से गुजरना सबके पासवोर्ड याद रखना आदि दर्जनो झंझट है जो एक अप्प्स ले कर आता है इसके अलावा उन सब पर खर्च होने वाली battry और उन पर बिताये गए समय भी तो आपके खाते मे से जाता है इन सबको देखते हुये सुपर अप्प्स के लिए गुंजाइस तो अच्छी ख़ासी है और आने वाले डीनो शायद 2 या 4 apps होंगे और उनही के भीतर सुभिधाए मौजूद रहेंगी । 

और वी है सुपर अप्प्स 


 v chat ऐसा अकेला apps नहीं है अपने आस पास देखिये तो हमे super apps की तरह ही  बड़ रहे है whatsup ने भी भुगतान सेवा कि सुविधा सुरू कर दी है । उधर facebook messanger भी सुपर अप्प्स बनाने की दिशा मे बड़ रहा है । उसने पिछले अप्रैल मे कहा था की वे चाहे तो अपनी कंपनियो के लिए watts बना सकते है। watts से मतलब ऐसे robotics objects से है जो messanger पर आपके संदेशो के खुद ही जवाब दे ने मे सक्षम है । 

तो यह एक नए जमाने की एक झलक की तरह है भारत मे भी fone pay जैसे apps का इरादा है की वे सुपर अप्प्स मे तब्दील हो  जाए।  आने  वाले दिनो मे इस क्षेत्र मे काफी compitition दिखाई देने वाला है ।  

4 comments:

thank you..

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.